PM SVANidhi Yojana ( PMSY ) Latest Update 2022: पीएम स्वानिधि योजना क्या है? जानिए कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

HomeSchemePM SVANidhi Yojana ( PMSY ) Latest Update 2022: पीएम स्वानिधि योजना क्या है? जानिए कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

PM SVANidhi Yojana: पहले यह कर्ज मार्च 2022 तक तय था जिसे अब बढ़ाकर दिसंबर 2024 कर दिया गया है।

PM SVANidhi Yojana: केंद्र सरकार (मोदी सरकार) देश के गरीब लोगों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है. इस योजना के माध्यम से सरकार लोगों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है। ऐसी ही एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मानबीर योजना (पीएम स्वानिधि योजना)। यह योजना 2 जुलाई, 2020 को शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से, सरकार उन लोगों को ऋण सुविधा प्रदान करती है, जिन्होंने 24 मार्च, 2020 से पहले ट्रैक बिछाया है। यह लोगों को गारंटी मुक्त रखता है।

पीएम स्वनिधि योजना क्या है ( PM SVANidhi Yojana )?

पहले इस कर्ज की अवधि मार्च 2022 तक तय की गई थी जिसे अब बढ़ाकर दिसंबर 2024 कर दिया गया है। सबसे ज्यादा असर वेतन भोगियों और रेल पटरी पर चलने वाले लोगों पर पड़ा।

इन लोगों की मदद के लिए सरकार ने पीएम स्वानिधि योजना ( PM SVANidhi Yojana ) शुरू की थी, जिसके तहत सरकार ने गारंटी फ्री लोन देने की सुविधा शुरू की है. इस योजना के तहत लोगों को 1 साल में कर्ज चुकाना होता है। अगर आप इस कर्ज को लेने के एक साल के भीतर चुका देते हैं तो आपको दूसरी बार 20,000 रुपये और तीसरी बार 50,000 रुपये का कर्ज मिल सकता है।

1 साल के लिए गारंटीड फ्री लोन

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक सरकार ने कुल रु. यह ऋण भी सरकार द्वारा बिना किसी गारंटी के दिया जाता है। अगर आप एक साल में कर्ज चुकाते हैं, तो आपको सालाना 7% ब्याज पर सब्सिडी भी मिलती है। ऐसे में आपको अपने खाते में कुल 1200 रुपये का कैशबैक मिलता है।

स्वानिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें-

  • स्वानिधि योजना ( PM SVANidhi Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए pmsvanidhi.mohua.org.in पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप यहां आवेदन कर सकते हैं।
  • आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आप किसी भी सरकारी बैंक में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता और आधार लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।