PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना में बड़ा बदलाव, अब हर कोई नहीं ले पाएगा, योजना का लाभ

HomeSchemePM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना में बड़ा बदलाव, अब हर कोई नहीं ले पाएगा, योजना का लाभ

PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना में बड़ा बदलाव, अब हर कोई नहीं ले पाएगा, योजना का लाभ योजना के तहत आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय देश भर में आवास कार्यों को समय पर पूरा करने पर जोर दे रहा है ताकि आम आदमी और गरीब परिवार इस सुविधा का लाभ उठा सकें। इस योजना में सरकार ने यह योजना भूमि की सतह के खतरे, जीवन की हानि, शहरी प्रवास आदि को ध्यान में रखते हुए शुरू की है।

जानें क्या हैं आवास योजना के नए नियम ( PM Awas Yojana 2022 )

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यदि किसी आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो नियमानुसार पट्टा परिवार के सदस्य को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। केडीए किसी अन्य परिवार के साथ कोई समझौता नहीं करेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना समझौते के तहत आवंटियों को 5 साल तक मकानों इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद मकानों की लीज बहाल की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना नियमों में क्या बदला है?

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) के नियमों में किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तन इस प्रकार हैं:

प्रधानमंत्री आवास योजना पुराने नियमों बदलाव किया है। इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) तहत अगर कोई मकान आवंटित होता है आवंटी को उस मकान में कम से कम 5 साल रहना होगा।
वहीं सरकार उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी जो आवंटित मकान में नहीं रहते हैं और किसी और को किराए पर लेकर किराए का फायदा उठा रहे हैं.
सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) आवंटित फ्लैट फ्रीहोल्ड नहीं होंगे। इसका मतलब है कि जिन लोगों को फ्लैट दिए गए हैं, वे किसी और को फ्लैट किराए पर नहीं दे सकते। कम से कम पांच साल के लिए नहीं।

  • अब पांच साल बाद सरकार लीजिंग के लिए रजिस्टर्ड एग्रीमेंट में बदलाव कर सकती है। पट्टे के लिए पूर्व पंजीकृत अनुबंध में कोई परिवर्तन नहीं होगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यदि यह पाया जाता है कि आपने इसका दुरुपयोग किया है तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और घर खरीदने के लिए यहाँ जमा किया पैसा वापस नहीं किया जाएगा।
  • नए नियमों के तहत कोई मकान मालिक प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) के तहत आवंटित मकान को पांच साल तक नहीं बेच सकता। अगर ऐसा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
  • यदि जिस व्यक्ति नाम पर मकान आवंटित किया गया है, उसकी मृत्यु हो जाती है, तो घर उसके परिवार को हस्तांतरित किया जा सकता है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना: पंजीकृत पट्टा समझौते का क्या अर्थ है?
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत, इस योजना के तहत जिन लोगों को घर आवंटित किए गए हैं, उनके साथ एक पंजीकृत पट्टा समझौता किया जाता है। नए नियमों में हुए बदलाव के मुताबिक सरकार अब इस बात पर गौर करेगी कि मकान आवंटित करने वाला व्यक्ति घर में रहता है या नहीं। इस घर में लगातार कम से कम पांच साल तक रहना चाहिए। इसके बाद ही सरकार द्वारा पंजीकृत पट्टे के समझौते में बदलाव किया जाएगा। यदि आवंटी इससे पहले बेचने या किराए पर देने का प्रयास करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना कार्यकाल तीन साल लिए बढ़ा दिया गया है

पहले इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) को इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था। यह भारत में ग्रामीण गरीबों को आवास प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक सामाजिक कल्याण कार्यक्रम है। शहरी गरीबों के लिए इसी तरह की योजना 2015 में 2022 सभी के लिए आवास के रूप में शुरू की गई थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

PMAY योजना के लिए pmaymis.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

लॉग इन करें: pmay.gov.in पर जाएं।
श्रेणी का चयन करें: वेबसाइट ‘नागरिक मूल्यांकन’ मेनू पर क्लिक करें। ,
आधार/वर्चुअल आईडी को नंबर चेक करें…
फॉर्म भरें: आधार / वर्चुअल आईडी नं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) नियमों में बदलाव क्यों?

प्रधानमंत्री आवास योजना के नियमों में बदलाव का सबसे बड़ा फायदा गरीब यानी कम आय वाले लोग होंगे। इससे वे इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठा सकेंगे। क्योंकि कई लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का अनुचित लाभ उठा रहे हैं और इस वजह से गरीबों को घर मुहैया करा रहे हैं. इससे प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) को चलाने में सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब और जरूरतमंद लोगों को आवास उपलब्ध कराना है।

इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना के तहत सरकार द्वारा घर खरीदने पर सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। ऐसे में अमीर भी सरकार से गरीबों को मिलने वाली मदद का फायदा उठा रहे हैं. इसे देखते हुए सरकार ने नियमों में बदलाव किया है ताकि वास्तविक पात्र व्यक्ति को प्रधानमंत्री योजना के तहत घर मिल सके ताकि उसका घर बनाने का सपना साकार हो सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) नियम बदलने लाभ

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) के नियमों में बदलाव से अब गरीब इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठा सकेंगे।
  • इस बदलाव के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana 2022 ) मुख्य उद्देश्य गरीब, जरूरतमंद व्यक्ति को आवास उपलब्ध कराना होगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में पारदर्शिता और वास्तविक लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना( PM Awas Yojana 2022 ) के तहत गरीब और जरूरतमंद लोग अपना घर बनाने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ उठा सकेंगे।
  • अब अधिक संपन्न लोग जो घर खरीदने में सक्षम हैं, वे इस योजना के तहत गलत तरीके से घर नहीं खरीद पाएंगे।
  • इससे वास्तव में गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति योजना में शामिल अधिकतम अवसर मिलेगा।