Apply Online In Atal Pension Yojana New Update: मासिक पेंशन हर महीने मिलेगी 5000 रूपए, ऐसे करे आवेदन

HomeSchemeApply Online In Atal Pension Yojana New Update: मासिक पेंशन हर महीने मिलेगी 5000 रूपए, ऐसे करे आवेदन

Apply Online In Atal Pension Yojana : मासिक पेंशन हर महीने मिलेगी 5000 रूपए, ऐसे करे आवेदन – अटल पेंशन योजना: देश के असंगठित हिस्से के निवासियों को बुढ़ापे में सामाजिक शक्ति प्रदान करने के लिए “अटल पेंशन योजना” की स्थापना की गई थी। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है और जब वे 60 वर्ष की आयु तक पहुँच जाते हैं तो उन्हें 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिल सकती है।

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना (APY), असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित भारतीय नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। APY के तहत, ग्राहकों के योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु में 1,000/या 2,000/या 3000/या 4000 या 5000/प्रति माह की न्यूनतम पेंशन की गारंटी है।

अटल पेंशन योजना के लाभ

अगर कोई व्यक्ति 18 से 40 साल की उम्र के बीच इस योजना से जुड़ता है और योजना में सालाना अपना योगदान या निवेश करता है, तो उसे हर महीने 1,000 रुपये से 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। कृपया हमें अन्य लाभों के बारे में सूचित करें

APY योजना के तहत, यदि आपके पेंशन अंशदान पर प्रभावी प्रतिफल अंशदान अवधि के दौरान पर्याप्त नहीं है, तो इस कटौती को राज्य द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा।

दूसरी ओर, यदि पेंशन योगदान की वास्तविक वार्षिकी न्यूनतम लाभ पेंशन में योगदान की अवधि की वार्षिकी से अधिक है, तो यह अतिरिक्त लाभ ग्राहक के खाते में जमा किया जाएगा, इस प्रकार ग्राहक को अधिक लाभ प्रदान किया जाएगा।

APY के तहत जमा की गई राशि TI के अनुच्छेद 80CCD में प्रदान की गई कर छूट से भी लाभान्वित होती है। एक सदस्य के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है। कई बैंक आपको अटल पेंशन योजना के साथ खाता खोलने की संभावना प्रदान करते हैं।

एपीवाई में पहले 5 वर्षों के लिए सरकार द्वारा अंशदान की राशि भी दी जाती है। वहीं यदि खाताधारकों की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले या बाद में हो जाती है तो पत्नी को पेंशन की राशि मिलेगी। यदि वे दोनों मर जाते हैं, तो सरकार उम्मीदवार को सेवानिवृत्त होने के लिए बाध्य करेगी।

उद्देश्य ( Atal Pension Yojana )

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश में बहुत से गरीब लोग हैं जो किसी भी बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन घर की वित्तीय स्थिति की कमी के कारण बीमा प्रीमियम राशि का भुगतान करने के लिए.. लेकिन ऐसे लोगों को अब चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस पेंशन अटल योजना के तहत उन्हें हर महीने 210 रुपये की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है।

यहाँ के लिए पात्रता है ( Atal Pension Yojana )

  • आवेदन एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 1840 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना।
  • कॉल करने वाले के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • पहले से पेंशन अटल का लाभार्थी नहीं है।
  • न्यूनतम योगदान अवधि 20 वर्ष है।
  • तब सरकार गारंटीशुदा न्यूनतम पेंशन देगी।

अपना खाता कैसे खोलें ( Atal Pension Yojana )

अटल पेंशन योजना में अपना खाता खोलने के लिए आपको उस बैंक में जाना होगा जहां आपका बचत खाता है और एपीवाई पंजीकरण फॉर्म को पूरा करना होगा। इसके साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा। प्रत्येक मासिक भुगतान के लिए आपके बचत खाते में राशि उपलब्ध होना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा अब आप ऑनलाइन सपोर्ट के जरिए भी इस प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

इस तरह डाउनलोड करें ( Atal Pension Yojana )

यदि आप अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट ऑनलाइन पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया-

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अटल पेंशन योजना (nsdl.co.in) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर एपीवाई ब्रोशर सेक्शन में एपीवाई – कंट्रीब्यूशन चार्ट विकल्प पर क्लिक करें।
  • APY योगदान तालिका अगले पृष्ठ पर खुलेगी।
  • अब आप इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं।
  • अब, तालिका में आपकी आयु के आधार पर, आप आसानी से देख सकते हैं कि आपको प्रत्येक माह कितना योगदान करने की आवश्यकता है।

अटल योजना पेंशन प्रीमियम राशि 2022

APY प्रीमियम राशि व्यक्ति की आयु, उसकी आयु पर निर्भर करती है, यदि आयु कम है, तो प्रीमियम की राशि काम करती है और यदि आयु अधिक है, तो प्रीमियम भी अधिक हो जाता है। वास्तव में, प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रीमियम तब तक काटा जाता है जब तक कि 60 वर्ष की आयु।

यदि प्रवेश की आयु 18 वर्ष है, तो आपका प्रीमियम 42 वर्ष की आयु तक काटा जाएगा और यदि प्रवेश की आयु 40 वर्ष है, तो प्रीमियम केवल 20 वर्ष की आयु तक काटा जाएगा। इस वजह से उनका प्रीमियम उम्र के हिसाब से अलग-अलग होता है।

मोबाइल ऐप या नेट बैंकिंग के बिना अटल पेंशन योजना के साथ खाता खोलने की प्रक्रिया

कोई भी जिसके पास बैंक खाता है लेकिन नेट बैंकिंग या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग नहीं करता है। उनके लिए जल्द ही अटल पेंशन योजना में खाता खोलना आसान हो जाएगा। ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को जल्द ही पेंशन फंड विकास और नियामक द्वारा सुव्यवस्थित किया जाएगा, जिससे मौजूदा बचत खाताधारक वैकल्पिक ऑनबोर्डिंग चैनल शुरू कर सकेंगे।

इस चैनल के लिए धन्यवाद, खाताधारक अब मोबाइल एप्लिकेशन के बिना अटल पेंशन योजना के तहत अपना खाता खोल सकता है।