Children Money Back Policy : 19 लाख मिलेंगे 150 रुपये का निवेश पर, इस पॉलिसी से सुरक्षित होगा भविष्य

HomeFinanceChildren Money Back Policy : 19 लाख मिलेंगे 150 रुपये का निवेश पर, इस पॉलिसी से सुरक्षित होगा भविष्य

Children Money Back Policy – बच्चों बैक पॉलिसी: अपने बच्चे के लिए शानदार तरीके से आगे बढ़ने के बारे में बूढ़े हमेशा परेशान रहते हैं! ज्यादातर समय वे बच्चों की लंबी दौड़ को सुरक्षित करने के तरीके पर विचार करते रहते हैं। ऐसे में भारतीय बीमा निगम हमेशा अपने ग्राहकों के लिए स्मार्ट सेट अप लाता है। ऐसा ही एक चाइल्ड मनी बैक प्लान (LIC यंगस्टर्स रिफंड प्लान) शुरू किया गया है!

इससे नीचे आप रोजाना एक सौ पचास रुपये बचाएंगे और अपने करियर की शुरुआत से पहले ही अपने सुंदर युवाओं को करोड़पति बना देंगे!

एलआईसी की रिफंड पॉलिसी ( Children Money Back Policy )

एलआईसी यंगस्टर्स की रिफंड पॉलिसी को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। अक्सर यही कारण होता है कि लोग अपनी संचित पूंजी का कुछ हिस्सा क्यों निवेश करते हैं और भविष्य में इसका उपयोग करते हैं। साथ ही उन्हें हर साल टैक्स में छूट का भी फायदा मिलता है। साथ ही, भारतीय बीमा निगम भी समय-समय पर निवेशकों के लिए एक सेट अप लाता है। यह एलआईसी न्यू यंगस्टर्स एक बच्चे का भविष्य बनाने के लिए रिफंड सेट अप अच्छा है!

तीन गुना पैसा वापस

यह अक्सर एलआईसी की रिफंड पॉलिसी ( Children Money Back Policy ) होती है, जिसे लेने पर आपको तीन गुना रिफंड मिलता है! बच्चे के 18 वर्ष का होने पर प्राथमिक कैश बैक की पेशकश की जाती है। जबकि दूसरा और तीसरा मनी बैक तब मिलता है जब बच्चा क्रमशः बाईस और बाईस वर्ष का हो जाता है।

यह मनी बैक कुल सुनिश्चित राशि का 20-20 प्रतिशत है! वहीं, जब बच्चा 25 साल का हो जाता है तो पॉलिसी मैच्योर हो जाती है। तब आपको शेष चालीस प्रतिशत सम एश्योर्ड और बोनस मिलता है! यदि आपको पैसे निकालने की आवश्यकता नहीं है, तो पॉलिसी की परिपक्वता पर कुल मात्रा के साथ-साथ ब्याज भी उपलब्ध है।

यह नीति कौन लेगा?

यह पॉलिसी अक्सर बच्चे ( Children Money Back Policy ) के जन्म से लेकर बारह साल की उम्र तक ली जाती है। इस योजना के साथ प्रीमियम रिलीज राइडर की शक्ति की आवश्यकता होना मददगार है। इसका लाभ अक्सर तब होता है जब भुगतान करने वाले माता-पिता की पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है।

तब शेष प्रीमियम माफ किया जा सकता है और इसलिए पॉलिसी के लाभ परिपक्वता पर बाजार पर होंगे। इस युवाओं के दौरान किए गए निवेश के लिए रिफंड सेट अप आपके बच्चे को नौकरी से एक दिन पहले तक सुरक्षा का एक तरीका प्रदान करेगा!

बच्चों की मनी बैक पॉलिसी के लाभ

  • इस मनी बैक प्लान के दौरान आपको करीब पचपन हजार रुपये सालाना की दर से एक सौ पचपन रुपये प्रतिदिन की दर से एसोसिएट डिग्री की किस्त देनी होगी।
  • यदि इसकी गणना पच्चीस वर्ष से की जाती है, तो आपको लगभग तेरह और एक बड़े पूर्णांक रुपये का निवेश करना होगा!
  • अगर आपको बीच-बीच में पैसे की जरूरत नहीं है! फिर ब्याज के पक्ष में कुल राशि का भुगतान परिपक्वता पर किया जाता है।
  • एलआईसी के युवाओं की रिफंड पॉलिसी लेने वाले की उम्र शून्य से बारह साल तक है!
  • कम से कम एक लाख और अधिकतर राशि अक्सर इस पॉलिसी के नीचे निवेश की जाती है।

युवाओं को मनी बैक पॉलिसी लेने का एक तरीका

भारतीय बीमा निगम के साथ कदम से कदम मिलाकर, आपको एलआईसी ( Children Money Back Policy ) की आधिकारिक वेब साइट https://licindia.in/ पर जाना होगा ताकि एक प्रतिस्थापन युवा मनी बैक पॉलिसी की आवश्यकता हो। वहां से आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसे डाउनलोड करके भरना होगा। हालांकि, फॉर्म जमा करने के लिए, आपको या तो बैंक जाना होगा या जमा करने के लिए एलआईसी एजेंट को फॉर्म देना होगा।

इस सेट अप (चिल्ड्रन रिफंड प्लान) के दौरान आवेदन करते समय बच्चे का आधार कार्ड और इसलिए अभिभावक आवश्यक हैं। इसके साथ ही एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो भी लगाना होगा। इस दौरान न्यूनतम कुल बीमित राशि एक बड़ा पूर्णांक रुपये है, जबकि निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

मैच्योरिटी पर आपको मिलेंगे उन्नीस लाख

यदि आप तीस वर्ष के हाल के सहयोगी हैं तो आपका बच्चा एक वर्ष का है! फिर आप इस पॉलिसी पर निर्णय लेते हैं और दस बड़े पूर्णांक का कुल एश्योर्ड लेते हैं और इसके अलावा प्रीमियम रिलीज राइडर का चुनाव करते हैं तो आपको हर महीने 3885 रुपये के साथ-साथ जीएसटी का भुगतान करना होगा!

गणना की जाए तो यह लगभग एक सौ तीस रुपये का निवेश होगा! प्राथमिक वर्ष के प्रीमियम पर 4.5% कर लगता है। वहीं दूसरे साल से 2.25 फीसदी टैक्स लगता है। यदि रिफंड लिया जाता है, तो ग्राहक इस पॉलिसी के दौरान परिपक्वता पर उन्नीस बड़े पूर्णांक रुपये की यात्रा कर सकता है।